Reasons why Narendra Modi is so famous in Hindi ? मोदी इतने प्रसिद्ध क्यों हैं ?

Share this Article

Tags: Why Narendra Modi is so famous ?

मोदी शायद स्वतंत्र भारत के पहले ऐसे नेता हैं जिनको जनता का इतना व्यापक समर्थन मिला इंदिरा गांधी जी के अलावा लेकिन इंदिरा गांधी के समय हालात अलग थे। उनको जनता काफी पसंद करती है और उनकी प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवारी के चलते ही BJP पहली बार अपने दम पर बहुमत प्राप्त सरकार बना पाई है। और देश में काफी समय बाद एक पूर्ण बहुमत की सरकार बनी है और लोगों को उनसे काफी प्यार होने के साथ-2 काफी उम्मीदें भी हैं। उनको दूरदर्शी, व्यक्तिगत रूप से ईमानदार और कुशल वक्ता माना जाता है।

 Why Narendra Modi is so famous ?

अगर मोदी जी की लोकप्रियता का कारण हम देखना चाहें तो इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे कि :

  1. वह इस उम्र में भी काफी मेहनती हैं और इस बात के कारण भी काफी लोग उनके कायल हैं, वो एक दिन में 13 से लेकर 18 घंटे तक काम करते हैं।
  2. दूसरा कारण है कि वो अपने विरोधियों के प्रति काफी आक्रामक भाषा में बोलते हैं और काफी धाराप्रवाह हिंदी बोलते हैं जोकि देश की करीब 60% जनता समझती और बोलती है। उनकी आक्रमक वक्तव्य शैली के व्यक्तित्व के कारण भी लोगों द्वारा वे पसंद किए जाते है। वो जनता की नब्ज टटोलना बखूबी जानते हैं और उनके भाषण में आपको वो मिलेगा जो जनता सुनना चाहती है।
  3. गुजरात दंगों में उनका हाथ माना जाता है इसी कारण वो हिन्दू धर्म के जो कट्टर अनुयायी हैं,के द्वारा पसंद किए जाते हैं हालांकि उनको 2002 के दंगों में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा क्लीन चिट मिल चुकी है पर फिर भी बहुत से लोग अब भी इस बात को मानते हैं लेकिन अगर मैं अपनी बात करूँ तो मैं इस बात को नही मानता के मोदी ने वो दंगा करवाया था क्योंकि कोई भी सरकार अपने शासनकाल में दंगे करवाकर अपनी लोकप्रियता को और अपनी सत्ता को खतरे में क्यों डालना चाहेगी पर सच किसी को ठीक से पता नहीं। और दंगो को बढ़ावा देना किसी भी लिहाज से देश और देश के लोगों के लिए सही नही है।
  4. उनकी लोकप्रियता का एक और कारण उनका गुजरात मॉडल है , उनके सरकार में रहते हुए गुजरात ने काफी तरक्की की और इसका प्रमाण उनका लगातार इतने साल गुजरात का मुख्यमंत्री बने रहना है, 2002 के दंगों के बाद गुजरात में कोई दंगा नही हुआ ये भी बताता है के कानून व्यवस्था को उन्होंने किस तरह से वहाँ संचालित किया।
  5. वो जो भी बोलते हैं और करते हैं सब बेबाकी से करते है इसका प्रमाण हमने देखा भी उन्होंने नोटबंदी और GST को भारत में जिस तरह से पेश किया उसकी बानगी यही है के लोगों ने लाख तकलीफें सहते हुए भी उनका समर्थन किया, नोटबंदी और GST से जो देश को उम्मीदें थी वो पूरी नहीं हुई लेकिन इस बात से मोदी की लोकप्रियता को कोई खास फर्क नहीं पड़ता दिखा।
  6. उनके जीवन में अगर देखें तो अपनी फिटनेस के प्रति काफी सजग हैं और योग उनके जीवन का अहम हिस्सा है जिसके कारण भी उनकी राजनीतिक काबिलियतों से इतर उनके फिटनेस प्रेम को सराहने वाले लोगो की भी कमी नही है। उनके और बाबा रामदेव के प्रयासों का ही नतीजा है कि आज पूरे विश्व में योग दिवस मनाया जाने लगा है।
  7. पहनावे की समझ भी सभी लोगों को नही होती और हिंदुस्तानी नेताओं के बारे में तो ये काफी हद तक सच भी है लेकिन मोदी इस मामले में भी दूसरों से अलग है और उनकी ड्रैसिंग सेंस काफी अच्छी मानी जाती है उन्हें महँगी घड़ियों का काफी शौकीन माना जाता है और उनके बारे में कहा जाता है कि वो करीब 1 लाख का पेन इस्तेमाल करते हैं, उनका आधी बाँह का कुर्ता जिसको अब मोदी कुर्ता कहा जाता है वो भी काफी लोगों द्वारा सराहा जाता है। उनके 10 लाख के सूट की भी भारतीय राजनीति और आम जनता में काफी चर्चा रही।
  8. उनके गुजरात मुख्यमंत्री के शासनकाल और देश के प्रधानमंत्री के तौर पर किसी बड़े घोटाले या भर्ष्टाचार से उनका व उनकी सरकार का नाम नही जुड़ा है जोकि जनता द्वारा मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के सत्ता से उखाड़ दिए जाने का मुख्य कारण रहा है।
  9. मोदी तकनीक प्रेमी माने जाते हैं और उनकी सरकार ने काफी जनयोजनाओं को मोबाइल फ़ोन के माध्यम से उपलब्ध करवाने का काम किया है, मोदी खुद भी गैजेट्स और तकनीक के बड़े कायल हैं और अपनी ब्रैंडिंग और लोकप्रियता को बढ़ाने के लिए तकनीक का बखूबी प्रयोग करना जानते हैं उनकी 3D जनरैलियाँ भारतीय राजनीति में एक नया प्रयोग माना जाता है। वह और उनकी कैबिनेट के लगभग सारे मंत्री लगभग सभी प्रमुख सोशल साइट्स पर सक्रिय हैं और मोदी दुनिया में twitter पर सबसे ज्यादा फॉलो किये जाने वाले विश्व राजनेताओं में से एक हैं और बाहर बसे भारतीयों से भी उनको भरपूर प्यार मिलता है।
  10. उनकी सरकार की कुछ जनयोजनाओं को भी जनता ने काफी सराहा है उदाहरण के तौर पर बेशक उनके स्वच्छ भारत अभियान का वो परिणाम नहीं रहा जो होना चाहिये था पर लोगों को सफाई के महत्व के बारे में जागरूक करने के लिए उनको काफी तारीफ मिली है इसके अलावा उनकी उज्ज्वला योजना जोकि गरीब जनता को LPG गैस की सुविधा देने की योजना है उससे भी काफी लोगों को फायदा पहुँचा है और जनता में इस योजना को काफी तारीफ मिली। उनकी जनधन योजना के कारण आज सभी लोगो के बैंक खाते खोले गए हैं और आज पेंशन के पैसे सीधे लाभार्थी के खाते में भेजे जाते है जिसके कारण काफी बुजुर्गों को पेंशनघर के चक्कर काटने से राहत मिली है और इन योजनाओं से भृष्टाचार कम हुआ है, सड़क निर्माण भी बड़ी तेजी से हुआ है।
  11. इसके अलावा भी उनकी कई और उपलब्धियों और विशेषताओं के कारण भी लोग उनको काफी पसंद करते हैं एक तो उनके बाकी राजनेताओं से थोड़ा अलग होने के कारण वो युवाओं में काफी लोकप्रिय हैं, उनकी विकास की राजनीति के स्लोगन को काफी लोगों ने पसंद किया है इसके अलावा तीन-तलाक ओर हलाला जैसी मुस्लिम धर्म की कुरीतियों के खिलाफ उनकी सरकार के कार्यों से मुस्लिम महिलाओं के एक बड़े तबके का भी उनको समर्थन मिला है और अपनी कड़े निर्णयों को लेने वाली छवि के चलते भी युवाओं द्वारा उन्हें काफी माना जाता है, इसके अलावा सर्जिकल स्ट्राइक और सेना के साथ उनके त्योहारों को मनाने के चलन ने भी लोगों का ध्यान उनकी तरफ खींचा हैं, उनकी माँ के प्रति उनका प्रेम और उनके बचपन में चाय बेचने के किस्सों से भी जनता का एक वर्ग उन्हें सम्मान की दृष्टि से देखता है, और माना जाता हैं उन्हें उद्योगपतियों के वर्ग का भी समर्थन हासिल है। लोग ये भी मानते हैं के जिस तरह से उन्होंने विदेशों में जाकर हिंदी भाषा में भाषण दिया उससे भारत और भारत की भाषाओं का मान पूरी दुनिया में बढ़ा है। एक मजे की बात और एक सच ये भी है कि बहुत से लोग हैं जो केवल मोदी को पसंद करते हैं उनकी पार्टी BjP को नहीं और मेरा भी यही मानना है की कोई भी पार्टी हिंदुस्तान में दूध की धुली नहीं है और अपने मत का प्रयोग हमें पूरे विवेक और समझ के अनुसार करना चाहिए।

तो ये थे कुछ प्रमुख कारण नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता के, एक दूसरे पोस्ट में उनको नापसंद करने वाले लोगों के नजरिये से उनको देखने का प्रयास करेंगे और देखेंगे कि उनकी सरकार में क्या कमियां रही और किन गलतियों के कारण आज मोदी की लोकप्रियता पर असर पड़ा है। तब तक के लिए सब खुश रहें, दुनिया में शांति कायम हो ऐसी कामना करता हूँ और हाँ अपने विचारों को साझा करना ना भूलें।

धन्यवाद।

ये लेखक के अपने विचार हैं।

Writer and Author:

©Tushar Sharma, Writer on Quora.

About: Pursuing graduation in computer science. Write just about anything. Has a never stopping spirit. Heads held up and high in spirit. Learning and sharing

Join us to publish your article with us and make your online presence. Visit link below for more information

https://thepoliticalcircle.com/join-us-and-earn-online/

Why Narendra Modi is so famous ?

Related Articles

Vijaypal Mishra

Spend 20 years of my life observing politics , society in India. Political and social enthusiast. Also trained in Yoga and meditation in Haridwar, Uttarakhand.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published.